आसान किस्त योजना के रजिस्ट्रेशन अब 31-जनवरी-2020 तक

Avatar

nishant · 01-Jan-20

Administrator ·  183

बिजली उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा देते हुए ऊर्जा विभाग ने आसान किस्त योजना की तारीख 31 जनवरी, 2020 तक बढ़ा दी है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि योजना के तहत उपभोक्ता 31 जनवरी, 2020 तक पंजीकरण करवा सकेंगे। इस योजना में 4 किलोवॉट तक के शहरी उपभोक्ता 12 आसान किस्तों में और ग्रामीण उपभोक्ता 24 किस्तों में बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे।

aasan-kisht-yojna.jpg

यह योजना 31 दिसंबर, 2019 को समाप्त हो रही थी। योजना का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं का 31 अक्टूबर, 2019 तक के बकाए पर ब्याज माफ होगा। पंजीकरण के समय बकाए की धनराशि का 5 प्रतिशत जमा करना होगा। लगातार दो महीने तक मासिक किस्त और बिजली का बिल जमा न करने पर उपभोक्ताओं का पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा।

इस योजना की पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त किए जा सकेंगे ।

क्या है आसान किश्त योजना ?

आसान किश्त योजना के तहत 4 किलोवॉट तक के घरेलू उपभोक्ता ब्याज माफी के साथ किश्तों में बिल जमा कर सकते हैं. शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता 12 आसान किश्तों व ग्रामीण उपभोक्ता 24 किश्तों में बिल जमा कर सकते हैं.उन्हें एकमुश्त भी बिलों के भुगतान की सुविधा दी गई है. पंजीकरण कराने वाले उपभोक्ता सही समय पर बिल के साथ बकाए की किश्तों का भुगतान करेंगे तो 31 अक्टूबर तक के बिल पर ब्याज भी माफ हो जाएगा.

पूर्व मे इस योजना को एक मुश्त समाधान OTS के नाम से भी जाना जाता रहा है जिसमे एक साथ सभी बकाया जमा करने पर सरचार्ज की छुट मिल जाती थी। इस बार बकाया को किश्तों मे जमा करने की सुविधा है, इसीलिए इसे आसान किश्त योजना नाम दिया गया है। उपभोक्ता चाहे तो इसमे भी एक मुश्त जमा कर छुट का लाभ ले सकते हैं।

but sir pd k surcharge k bare m koi official notice to nhi h. toh kis base par surcharge maaf kare pd ka